Rajasthan Bharti
  • ताजा खबर

    नगर परिषद जालोर , भीनमाल नगर पालिका के लिए निकाली लॉटरी, ये है वार्डो की स्थिति  |   जिला शिक्षा अधिकारी बोले, अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी कर विभागीय कार्यवाही की जायेगी  |   इस तिथी तक प्रस्तुत की जा सकेगी दावें एवं आपत्तियाँ, इस तिथी तक किया जाएगा निस्तारण  |   ये 6 विधायक जो कांग्रेस में शामिल हुए, अब कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढकर हुई…  |   गर्ग समाज ने कलक्टर को ज्ञापन देकर की कार्रवाई की मांग  |  

    राज्य सरकार इस पर कर रही गंभीरता से कार्य, मिलेगी हर जिले को सौगात

    August 30, 2019
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम

    जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में गंभीरता से काम कर रही है। वर्तमान में जैसलमेर, सिरोही, करौली और नागौर जैसे विकासशील जिलों में मेडिकल कॉलेज जल्द खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि आमजन को सुदूर गांव-ढाणियों तक चिकित्सा सुविधाएं सुलभ होंं।

    मुख्यमंत्री गुरूवार को बाड़मेर में सरकारी मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्हाेंने कहा कि इस कॉलेज से सम्बद्ध बाड़मेर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय अस्पताल का विस्तार 300 बेड के स्थान पर 500 बेड तक किया जाएगा। इसके लिए सरकार प्राथमिकता से फैसला लेगी।

    गहलोत ने कहा कि बाड़मेर जैसे जिले में मेडिकल कॉलेज बनना बहुत बड़ी उपलब्धि है। हमारी सरकार इस सीमावर्ती क्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के लिए जिला अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं भी उपलब्ध कराएगी, जिसके लिए भूमि को चिन्हि्त कर रिजर्व करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था जब यह इलाका अभाव और चुनौतियाें से जूझता था। अब परिदृश्य बदल गया है। यहां तेल उत्पादन और रिफाइनरी जैसे बड़ी परियोजनाओं से रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं और आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए मेडिकल कॉलेज जैसी सुविधा विकसित हुई है।

    आने वाले दिनों में यहां के सरकारी अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी विशेषज्ञाें की सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

    गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार सभी को स्वास्थ्य का अधिकार देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए बड़ी संख्या में मुफ्त दवाएं तथा सामान्य बीमारियों के लिए मुफ्त जांच उपलब्ध कराने के बाद हमारी सरकार मेडिकल कॉलेज अस्पतालाें में सिटी स्कैन एवं एमआरआई जैसी विशिष्ट जांच भी निःशुल्क उपलब्ध कराएगी।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं खासकर मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना की विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी संस्थाओं ने भी प्रशंसा की है। हमने कैंसर एवं गुर्दें के गंभीर रोगों के इलाज के लिए महंगी से महंगी दवाएं निःशुल्क उपलब्ध कराई हैं। यहां तक कि पशुओं के लिए भी निःशुल्क दवा जैसी योजना लागू की गई।

    एक सितंबर से आयुष्मान भारत एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का एकीकरण होने जा रहा है

    उन्होंने कहा कि अब एक सितंबर से आयुष्मान भारत एवं भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का एकीकरण होने जा रहा है, जिसमें पहले से अधिक लोगों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना पर प्रदेश सरकार अतिरिक्त खर्च भी वहन करेगी।

    गहलोत ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में कई तरह की गड़बड़ियों की शिकायतें मिली हैं, लेकिन अब नई एकीकृत योजना ’आयुष्मान भारत- महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना’ में ऎसी किसी भी गड़बड़ी की गुन्जाइश नहीं होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी हमारी योजना में साफ-सुथरी प्रक्रिया का परिवर्तन महसूस करेंगे।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि चिकित्सा कार्य लाभ कमाने का जरिया न होकर सेवा करने का माध्यम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को भी व्यापारिक दृष्टिकोण की बजाय सेवा की भावना से ’नो प्रोफिट, नो लोस’ के आधार पर काम करना चाहिए।

    उन्होंने कहा कि अस्पतालों को मरीजाें के साथ मानवीय धर्म अपनाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियाें से रू-ब-रू होकर उनको चिकित्सकीय सेवा में आने के लिए बधाई दी।

    बाड़मेर की जनता को बधाई दी

    चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने मेडिकल कॉलेज की शुुरूआत के लिए बाड़मेर की जनता को बधाई दी। उन्हाेंने कहा कि आने वाले समय में इस इलाके की उम्मीदें पूरी होंगी। हम प्रदेश के दूसरे हिस्सों में भी चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं।

    ऊर्जा मंत्री श्री बी.डी. कल्ला ने कहा कि उन्होंने बाड़मेर मेडिकल कॉलेज के पिं्रसिंपल को सुझाव दिया हैं कि आने वाले 25 वर्षाें को ध्यान में रखते हुए इसके विस्तार की कार्य योजना तैयार की जाए।

    समारोह को राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, विधायक हेमाराम चौधरी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में विधायक अमीन खान, मदन प्रजापत, पदमाराम मेघवाल, कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एन.डी. सोनी सहित गणमान्यजन उपस्थित रहे।

    Leave a Reply