Rajasthan Bharti
  • ताजा खबर

    नगर परिषद जालोर , भीनमाल नगर पालिका के लिए निकाली लॉटरी, ये है वार्डो की स्थिति  |   जिला शिक्षा अधिकारी बोले, अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी कर विभागीय कार्यवाही की जायेगी  |   इस तिथी तक प्रस्तुत की जा सकेगी दावें एवं आपत्तियाँ, इस तिथी तक किया जाएगा निस्तारण  |   ये 6 विधायक जो कांग्रेस में शामिल हुए, अब कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढकर हुई…  |   गर्ग समाज ने कलक्टर को ज्ञापन देकर की कार्रवाई की मांग  |  

    निःशुल्क दवा योजना में राजस्थान को मिला देश में प्रथम स्थान

    August 20, 2019
    निःशुल्क दवा योजना फाइल फोटो

    जयपुर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा निःशुल्क दवा योजना के तहत 16 बड़े राज्यों में की गई रैंकिंग में राजस्थान में चल रही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त होने पर इस योजना से जुड़े सभी कार्मिकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह राजस्थान सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है।

    डॉ. शर्मा ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता जताई और कहा कि यह सरकार के ईमानदार प्रयासों का ही प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि यह योजना सरकार का ड्रीम-ट्रीम प्रोजेक्ट है, जिसको दिन प्रतिदिन सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कैंसर, हार्ट एवं किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयां महंगी होने की वजह से इन बीमारियों का उपचार कराने पर गरीब आदमी पर आर्थिक बोझ पड़ता था।

    जनघोषणापत्र में कैंसर, हार्ट रोग, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयों को निःशुल्क दवा योजना में शामिल

    इसलिए जनघोषणापत्र में कैंसर, हार्ट रोग, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयों को निःशुल्क दवा योजना में शामिल करने वादा किया गया था। जनघोषणा पत्र के वादे को निभाते हुए मुख्यमत्री अशोक गहलोत द्वारा अपने पहले बजट भाषण में ही कैंसर, हार्ट रोग, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की 104 तरह की नई दवाईयाेंं को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में शामिल करने की घोषणा की।

    चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत पूर्व में 608 निःशुल्क दवाईयां वितरित की जा रही थी। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार द्वारा इस योजना शामिल की गई 104 नई दवाईया के बाद, अब मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत मिलने वाली दवाईयों की संख्या 712 हो गई है, जो पूरे देश में एक कीर्तिमान है।

    योजना का शुभारम्भ वर्तमान सरकार के पूर्व कार्यकाल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 2 अक्टूबर 2011 को किया था।

    डॉ. शर्मा ने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गरीब के प्रति उनकी संवदेनशीलता और समर्पण को दर्शाती है। उल्लेखनीय है इस योजना का शुभारम्भ वर्तमान सरकार के पूर्व कार्यकाल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 2 अक्टूबर 2011 को किया था। मुख्यमंत्री के इस योजना पर फोकस केन्दि्रत करने के फलस्वरूप हम पुनः पूरे देश में योजना के क्रियान्वयन में एक नम्बर पायदान पर आ गये हैं।

    उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत वर्ष 2011 से लेकर अब तक लगभग 67 करोड़ मरीजाें को निःशुल्क दवा दी जा चुकी है। राज्य में प्रतिदिन लगभग 2 से 2.5 लाख मरीजों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

    Leave a Reply