Rajasthan Bharti
  • ताजा खबर

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन, वे 10 बार लगातार…  |   अवैध हथियार के साथ नाचते हुए सोशल मीडिया पर विडियो किया वायरल, गिरफ्तार  |   इस वर्ष बारिश में राजस्थान के इन बांधों में आया इतना पानी, इतने है बांध  |   निःशुल्क दवा योजना में राजस्थान को मिला देश में प्रथम स्थान  |   सांसद पटेल की कृषि राज्य मंत्री से मुलाकात, बोले भाद्राजून एवं सुगालिया जोधा गांव…  |  

    जिले के इन बांधो में बारिश के बाद हिलोरे ले रहा पानी, जानिए

    August 12, 2019

    राजस्थान भारती जालोर. सिंचाई विभाग के अनुसार जिले में 12 बांध है। बारिश के बाद इन बांधो में पानी की आवक हुई, लेकिन दो बांध ही ऐसे है जिनमें बारिश के बाद पानी की आवक हुई है। जिसमें बीठन और खेडा सुमेरगढ बांध। शेष 10 बांध सूखे पड़े हैं। सावन का महीना भी गुजरने को है, लेकिन बांध पानी को तरस रहे हैं। हालां​कि सावन में माह में जिले में कही हल्की और मध्यम बारिश जरूर होती रही है, लेकिन बांधों में बरसाती पानी की आवक नहीं हो रही है।
    अब हम आपको जिले के बांधो की स्थिति बताते है

    जालोर जिले के बांधों की स्थिति

    बांकली, नोसरा नहर, चवरसा, सरदारगढ, कलापुरा, बांडी सिंदरा, बालसमंद, वणधर, खेडा सुमेरगढ, जेतपुरा,
    आकोली और बीठन।
    बीठन बांध की भराव क्षमात है 5.87 मीटर। इस बांध में बारिश के बाद 3.02 मीटर पानी की आवक आया है।
    वहीं खेडा सुमेरगढ बांध की कुल भराव क्षमता है 3.05 मीटर। इस बांध में 1.15 मीटर पानी की आवक हुई। ऐसे में कह सकते है कि जिले में इस बार अभी तक औसत से भी कम बारिश हुई। गौरतलब है कि इस बार मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के अलर्ट में जालोर भी शामिल बताया गया है। जहां भारी बारिश होने की संभावना है।

    Leave a Reply