कांग्रेस का बड़ा दांव, करीब 50 लाख गरीबों के घर तक मतदान से पहले पहुंचेगी कांग्रेस

राजस्थान भारती

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने एक बड़ा दांव खेल कर मतदाताओं को एक बार सोचने का मजबूर जरुर कर दिया है। जानकारी अनुसार कांग्रेस की ओर से गरीब परिवारों को 72 हजार रुपए देने के वादों को लेकर चुनाव से पहले ही उन परिवार तक राहुल गांधी की चिट्टी पहुंचेगी।

जाने क्या है कांग्रेस का दांव :

जयपुर प्रदेश कांग्रेस ने बड़ा प्लान करते हुए राहुल गांधी की न्याय योजना को राज्य के उन गरीबों तक पहुंचाने का फैसला किया है, जो इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे। हर गरीब के घर राहुल के हस्ताक्षर वाला खत पहुंचाया जाएगा,

जिसमें न्याय योजना की पूरी जानकारी होगी। प्रदेश के 52 हजार बूथ पर शक्ति प्रोजेक्ट कार्यकर्ता इस काम को अंजाम देंगे। पीसीसी ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है।

राजस्थान में कांग्रेस का बड़ा प्लान, यह होगे कार्य :

– कांग्रेस पहुँचेगी गरीबों के घर

न्याय योजना के पात्रों के डेटा किये इकठ्ठा

– अब प्रत्येक गरीब के घर जाएंगे कांग्रेसी कार्यकर्ता

– करीब 50 लाख गरीबों के घर तक पहुंचेगी कांग्रेस

– राहुल गांधी के हस्ताक्षर वाला पत्र सौपा जाएगा

– 72 हजार रुपये सालाना की जानकारी दी जाएगी

– प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय से जारी हुए हैं आदेश

– 52 हजार बूथ पर शक्ति प्रोजेक्ट के कार्यकर्ता करेंगे काम

– 26 अप्रैल तक यह प्रोजेक्ट पूरा कर लिया जाएगा

कांग्रेस ने एक सप्ताह के भीतर देश के करीब 10 करोड़ परिवारों तक राहुल गांधी के खत को पहुंचाने का फैसला किया है। इस पत्र में बताया जा रहा है कि अगर कांग्रेस की सरकार केंद्र में बनती है, तो न्याय योजना को तुरंत लागू किया जाएगा।

राहुल गांधी के हस्ताक्षर वाले इस पत्र में लिखा गया है कि सरकार बनने पर हर साल उनके खाते में 72 हजार रूपये डाले जाएंगे और यह घर की महिला सदस्य के खाते में जाएंगे। पत्र में इस बात का भी जिक्र है कि इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

कांग्रेस ने पूरे देश में यह काम हाथ में लिया है वहीं प्रदेश में पीसीसी ने इस बारे में आदेश भी जारी कर दिए हैं। पीसीसी के संगठन महासचिव महेश शर्मा ने बताया कि कांग्रेस जो कहती है, वह करती है और अब न्याय योजना भी जन जन तक पहुंचाई जाएगी।

कांगे्स का राजस्थान में दांव :

राजस्थान में 29 अप्रैल व 6 मई को चुनाव है। ऐसे में पार्टी का लक्ष्य हैं कि 26 अप्रैल तक उस हर घर तक इस योजना को राहुल गांधी के पत्र के माध्यम से पहुंचाया जाए जो कांग्रेस की सरकार बनने की स्थिति में लाभान्वित होंगे।

एनएसयूआई और यूथ कांग्रेस के वर्करों को भी शामिल किया गया

राहुल का यह पत्र हर टारगेट घर तक पहुंचेगे इसके लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अलावा एनएसयूआई और यूथ कांग्रेस के वर्करों को भी शामिल किया गया है। कांग्रेस नेताओं के अनुसार इससे पार्टी को दोहरा लाभ होगा।

न्याय के वादे को सीधे घर तक पहुंचाया जा रहा हैए वहीं घर.घर जनसपंर्क भी इससे हो जा रहा है और पार्टी इससे फीडबैक भी ले रही है। वैसे पार्टी इस बारे में सर्वे भी करा चुकी है और पार्टी का मानना है कि प्रदेश के 70 फीसदी लोगों को न्याय योजना की जानकारी है। दरअसल कांग्रेस न्याय योजना के दम पर ही नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रवाद के मुद्दे को काउंटर कर रही है।

कांग्रेस ने अपना पूरा चुनावी प्रचार इसी इर्द.गिर्द ही बनाया है। प्रदेश की हर चुनावी सभा में इसका जिक्र होता है। 23 अप्रैल को जब राहुल गांधी बेणेश्वर धाम से राजस्थान में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे तो इस न्याय योजना का बखान भी करेंगे।